How to customise your phone

हेलो फ्रेंड्स अपने फोन को customise करना आपके उपयोगकर्ता अनुभव को वैयक्तिकृत करने और बढ़ाने का एक मजेदार तरीका हो सकता है। अपने फ़ोन को ज्यादा attractive दिखाने के लिए या दूसरों से अलग दिखाने के लिए आपको उसमें कुछ customisation करते रहना चाहिए। आपके फ़ोन के ऑपरेटिंग सिस्टम (जैसे iOS या Android) के आधार पर विशिष्ट चरण भिन्न हो सकते हैं, यहाँ कुछ सामान्य सुझाव दिए गए हैं जो आपके फ़ोन को अनुकूलित करने में आपकी मदद करेंगे :



वॉलपेपर और थीम:


एक ऐसा वॉलपेपर चुनें जो आपकी शैली या रुचियों को दर्शाता हो। आप या तो डिफ़ॉल्ट विकल्पों में से एक का चयन कर सकते हैं या विभिन्न ऐप्स या वेबसाइटों से वॉलपेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

कुछ फोन थीम विकल्प प्रदान करते हैं जो यूजर इंटरफेस के समग्र रूप और अनुभव को बदल देते हैं। उपलब्ध विषयों को search करें और अपनी जरूरत के अनुसार एक का चयन करें।



विजेट:


विजेट उपयोगी उपकरण हैं जो सूचना या कार्यों के लिए जल्दी पहुँच प्रदान करते हैं। एंड्रॉइड पर, होम स्क्रीन पर लॉन्ग-प्रेस करें, "विजेट" चुनें और उपलब्ध विकल्पों में से चुनें।

आईओएस विजेट भी प्रदान करता है। अपनी होम स्क्रीन से दाईं ओर स्वाइप करें, नीचे स्क्रॉल करें और विजेट जोड़ने या निकालने के लिए "संपादित करें" बटन पर टैप करें।

ऐप आइकन:


iOS पर, आप कस्टम ऐप आइकन पैक या शॉर्टकट ऐप का उपयोग करके ऐप आइकन का स्वरूप बदल सकते हैं। ये ऐप आपको संबंधित ऐप लॉन्च करने वाले कस्टम आइकन के साथ शॉर्टकट बनाने की अनुमति देते हैं।

Android उपयोगकर्ता Google Play Store पर उपलब्ध कस्टम लॉन्चर के माध्यम से समान परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। ये लॉन्चर आपको ऐप आइकन सहित आपकी होम स्क्रीन के संपूर्ण रूप और अनुभव को बदलने की अनुमति देते हैं।

ऑर्गेनाइज्ड स्क्रीन:


आप जिन ऐप्स से सूचनाएं देखना चाहते हैं, उन्हें प्राथमिकता देकर अपना सूचना केंद्र सेट अप करें। प्रत्येक ऐप की अधिसूचना सेटिंग्स तक पहुंचें और अधिसूचना शैली, sounds, या चाहे वे लॉक स्क्रीन पर दिखाई दें, को अनुकूलित करें।

सूचनाओं को प्रदर्शित करने और वर्गीकृत करने के तरीके को और अधिक अनुकूलित करने के लिए आप अधिसूचना प्रबंधन ऐप्स का भी उपयोग कर सकते हैं।

कीबोर्ड:


एक थर्ड पार्टी कीबोर्ड ऐप इंस्टॉल करें जो ज्यादा विकल्प या विभिन्न टाइपिंग शैली प्रदान करता है। इन ऐप्स में अक्सर थीम, विभिन्न लेआउट, प्रेडिक्टिव टेक्स्ट और अन्य विशेषताएं शामिल होती हैं।



रिंगटोन और ध्वनियाँ:


अपने फोन की रिंगटोन, अधिसूचना ध्वनि और अन्य ऑडियो अलर्ट को अनुकूलित करें। आप पहले से इंस्टॉल किए गए विकल्पों में से चुन सकते हैं या ऐप स्टोर या वेबसाइटों से कस्टम साउंड डाउनलोड कर सकते हैं।

एक्सेसिबिलिटी के विकल्प:


अपने फोन पर एक्सेसिबिलिटी सेटिंग्स को ढूंढे, जो अक्सर अतिरिक्त अनुकूलन विकल्प प्रदान करते हैं। इन सेटिंग्स में पाठ का आकार और शैली, रंग उलटना, हावभाव नियंत्रण और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं।

याद रखें, अनुकूलन विकल्प आपके फ़ोन के ऑपरेटिंग सिस्टम और निर्माता के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। अतिरिक्त खोजने के लिए अपने डिवाइस पर सेटिंग्स और प्राथमिकताओं का पता लगाना हमेशा एक अच्छा विचार है।

My tricks

Mytricksdot

Rahul Dubey 

No comments

Friends aapko hamara post kaisa laga, ye hame jaroor comment kar ke bataye. Comment karne ke liye, thankyou...